भारतीय रोजगार कार्ड के लिए आपको पंजीकरण कराने की क्या आवश्यकता है?

यदि आप कोई हैं, जिन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी कर ली है और नौकरी करना चाहते हैं, तो ऐसे कई रास्ते हैं जिन्हें आप अखबारों में रिक्तियों को खोजने से लेकर ऑनलाइन नौकरी जॉब पोर्टल पर जा सकते हैं। एक और, अधिक कुशल, वैकल्पिक है कि बहुत से लोग अनदेखी करते हैं अपने आप को रोजगार एक्सचेंज के साथ पंजीकृत हो रहे हैं।

एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को कार्यबल में प्रवेश करने पर रोजगार सहायता प्राप्त करने में सक्षम बनाना है। यह नौकरी रिक्तियों को खोजने के द्वारा किया जाता है जो उम्मीदवारों के पास कौशल, योग्यता और अनुभव से मेल खाते हैं। कई राज्यों में, शिक्षित युवाओं को खुद को पूर्व-पंजीकृत करने की अनुमति दी जाती है, ताकि उनकी शिक्षा पूरी होने पर, वे रिक्त पदों के लिए साइन अप करने में सक्षम हो सकें। एक बार उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण करवा लिया और भारतीय रोजगार कार्ड प्राप्त कर लिया, तो वे ऑनलाइन प्रतीक्षा सूची की जाँच करके भी अपने आवेदनों का पालन कर सकते हैं।

कार्ड के लिए पंजीकरण करते समय क्या ध्यान रखें?

अधिकांश राज्यों में ऑनलाइन उपलब्ध रूपों के साथ, पंजीकरण प्रक्रिया बिल्कुल भी समय लेने वाली नहीं है, हालांकि, कुछ को अभी भी प्रक्रिया के माध्यम से मैन्युअल रूप से जाने के लिए नागरिकों की आवश्यकता होती है। एक बार फॉर्म भर जाने के बाद, उम्मीदवार को अपने सभी शैक्षिक और अनुभव प्रमाण पत्रों की सत्यापित प्रतियों, तीन पासपोर्ट आकार की तस्वीरों और पहचान और पते के प्रमाण के रूप में काम करने वाले कुछ दस्तावेज जमा करने के लिए कहा जाएगा। एक जाति प्रमाण पत्र एक वैकल्पिक दस्तावेज है जो उपलब्ध होने पर प्रदान किया जा सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने मूल प्रमाणपत्र साथ लेकर जाएं ताकि फोटोकॉपी का सत्यापन हो सके। एक बार जब इनका सत्यापन और पुष्टि हो जाती है, तो उम्मीदवार को एक पंजीकरण संख्या जारी की जाएगी।

यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवार स्वयं को पंजीकृत करके एक्सचेंज पर उपलब्ध लाइव डेटा का हिस्सा होंगे। यह उम्मीदवार की आयु, श्रेणी, योग्यता आदि के आधार पर रिक्तियों की तत्काल अधिसूचना की अनुमति देगा, इस प्रकार किसी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दर्ज किए गए विवरण सटीक और नियमित रूप से अपडेट किए गए हैं।

भारतीय रोजगार कार्ड से लोग कैसे लाभान्वित हो सकते हैं?

जिन लोगों ने भारतीय रोजगार कार्ड को पंजीकृत और प्राप्त किया है, उन्हें इस कार्ड को जीवन भर बनाए रखना होगा। कार्ड व्यक्ति के वर्तमान रोजगार की स्थिति और रोजगार के इतिहास के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करता है।

एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज के साथ पंजीकरण करके, जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं, वे अपने कौशल सेट से मेल खाने वाले रिक्तियों को खोजने के लिए साइट खोज सकते हैं। नौकरी के शिकार को आसान बनाने के लिए जब संभव हो तब वे अपना रिज्यूम अपडेट कर सकते हैं। उसी समय, नियोक्ताओं को खाली पदों को भरने के लिए कर्मचारियों को खोजने के लिए समाचार पत्रों और टेलीविजन पर विज्ञापनों पर खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। केवल एक्सचेंज के साथ अपनी पोस्टिंग डालकर, वे पंजीकृत उम्मीदवारों की एक बड़ी सूची से चुन सकते हैं।

* Our Banking Partners FULLERTON, AXIS Bank, ICICI, HDFC plus YES Bank.